Thursday, April 18
Shadow

सजधज कर उद्‌घाटन के लिए तैयार हो रहा महात्मा गांधी सेतु, मिनटों मे पटना पहुंचना हुआ आसान…

Patna: महात्मा गांधी सेतु का पूर्वी लेन बनकर पूरी तरह तैयार हो गया है.  अब उद्घाटन के लिए सजने-संवरने का ही काम बाकी रह गया है. अब बस इंतजार है तो पूर्वी और बायीं लेन के उद्घाटन का. पुल का उद्घाटन मुहुर्त भी निर्धारित कर दिया गया है. सब कुछ ठीक रहा तो 07 जून को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी पूर्वी लेन का उद्घघाटन करेंगें. बता दे कि पश्चमी लेन की तरह ही पूर्व से 7 जून 2022 से अप और डाउन से गाड़ियों का परिचालन शुरु हो जाएगा. वहीं उद्धाटन और परिचालन शुरू होने के पहले पुल को सजा कर तैयार किया जा रहा है.

पूर्वी लेन उद्घाटन से पूर्व राज्य के पथ निर्माण मंत्री नीतिन नवीन भी अपने दल-बल के साथ नए स्वरुप में बने पुल का निरीक्षण कर चुके है. अब इस पुल पर 80 किलोमीटर की रफ्तार से गाडिय़ां फर्राटा भरने लगेंगी. पूर्वी लेन पुल पर पैदल, साइकिल और बाइक चालकों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है, जिससे अब यहां जाम से मुक्ति मिलेगी.

मिनटों मे पूरी होगी हाजीपुर से पटना की यात्रा
बता दे उत्तर बिहार की लाइफ लाइन कहे जाने वाले महात्मा गांधी सेतु का पूर्वी और पश्चिमी लेन चालू हो जाने से रोजाना सेतू पर लगने वाले जाम से लोगों को काफी राहत मिलेगी. हाजीपुर से पटना आने और जाने में अब महज 15 से 20 मिनट लगेगा. पुल से आवागमन शुरु होने से पटना और हाजीपुर की दूरी जहां वर्तमान में लोग घंटो में पूरी करते है.

पुल का रखरखाव करेगी एजेंसी

महात्मा गांधी सेतु के दोनों लेन पर करीब दो दशक बाद 7 जून से गाडिय़ां दौडऩे लगेंगी. फिलहाल अंतिम सजावट का काम तेजी से चल रहा है. गांधी सेतु के काफी जर्जर हो जाने के बाद नवंबर 2016 में निर्माण एजेंसी को जीर्ण-शीर्ण गांधी सेतु का अधिसंरचना को ठीक करने का कार्यादेश मिला था. दोनों लेन के सुपर स्ट्रक्चर 24 माह में पश्चिमी व 18 माह में पूर्वी यानि दोनों लेन को 42 माह में बदलकर मार्च 2020 तक चालू करना था, लेकिन देरी से ही सही अब फिर से गांधी सेतु पर मालवाहक वाहनों के साथ सभी तरह की गाडिय़ां पूरे 80 किमी की स्पीड में फर्राटा भरने लगेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *