जानिए क्या है Credit card के महत्वपूर्ण फायदे, जिसमें डिस्‍काउंट्स के साथ मिलते हैं कई एक्‍स्‍ट्रा बेनेफिट्स…

Advertisement

Desk: आज के इस आधुनिक दौर  में क्रेडिट कार्ड के जरिए महज एक स्‍वाइप पर आपका पेमेंट हो जाता है. आपको कैश काउंट करने या चेक काटने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आपकी जेब में क्रेडिट कार्ड है, तो आपको ज्यादा कैश लेकर चलने की जरूरत भी नहीं  है. बता दे अगर आप चाहें तो क्रेडिट कार्ड को डिजिटल वॉलेट से लिंक करा सकते हैं.  जिसके बाद आप बिना कार्ड के भी वॉलेट से स्‍कैन कर पेमेंट कर सकते हैं.

Join

बता दे मर्चेंट शॉप या ऑनलाइन वन टाइम पेमेंट के अलावा क्रेडिट कार्ड से रिकरिंग पेमेंट्स भी कर सकते हैं. जिसके लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड को पेमेंट के लिए ऑटोमैटिक सेट कर सकते हैं. इससे हर महीने अपने फोन, बिजली या गैस बिल का पेमेंट अपने आप समय पर हो जाएगा. इससे फायदा यह है कि पेमेंट करने में चूक नहीं होगी, जिससे कि आपको किसी तरह की पेनल्‍टी भी नहीं देनी पड़ेगी.

Advertisement

वहीं क्रेडिट कार्ड से सबसे ज्‍यादा आसानी आपको ऑनलाइन सर्विसेज के पेमेंट करने में होती है. जैसे कि, आपको फ्लाइट की टिकट बुक करनी हो या मोबाइल रिचार्ज कराना हो, आपके अकाउंट में पर्याप्‍त बैलेंस नहीं है, तो भी आप इनके लिए पेमेंट कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी और पेमेंट के बीच एक ग्रेस पीरियड मिलता है. यह 50 दिन तक हो सकता है. इस दौरान बैंक आपसे कोई ब्‍याज भी  नहीं लेता है. इसका फायदा यह है कि यह आपको कोई बड़ी खरीदारी करनी है तो आप आसानी से कर सकते हैं.  बाय नाउ एंड पे लेटर का यह सबसे सटीक और अच्छा उदाहरण है.

जानकारी हो कि क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं, तो आपको कई सारे रिवॉर्डस भी मिलते है. आप फ्री शॉपिंग ट्रिप्‍स या फ्री फ्लाइट टिकट्स जैसे गिफ्ट्स या वाउचर्स के लिए रिवॉर्ड्स को रेडीम कर सकते है इस तरह से आपकी सेविंग हो जाती है.

क्रेडिट कार्ड से कई तरह के पेमेंट  करने पर डिस्‍काउंट और कैशबैक भी मिलता  हैं. जैसेकि, कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड से फ्यूल पेमेंट करने पर फ्यूल सरचार्ज नहीं देना पड़ता है. 

क्रेडिट कार्ड इस्‍तेमाल एक बेनेफिट यह भी है कि आप हर महीने होने वाले अपने खर्चों का हिसाब रख सकते हैं. क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के जरिए आप यह जान सकेंगे कि कहां कितना खर्च कर रहे हैं.

साथ  ही आप कहीं भी ट्रैवल कर रहे हैं, तो भारी भरकम कैश लेकर चलने की बजाय क्रेडिट कार्ड लेकर चलना ज्‍यादा सेफ है. अगर कहीं आप अपका क्रेडिट कार्ड चोरी या भूल जाता है तो आप बैंक में शिकायत कर  उसे ब्‍लॉक कराकर दूसरा इश्‍यू करा सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड का बेहतर इस्‍तेमाल आपका क्रेडिट स्‍कोर को भी मजबूत करता है. ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है, लेकिन क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा कर सकता है. CIBIL जैसी संस्थाएं लोगों को क्रेडिट स्कोर देती हैं. यह आपकी पेमेंट हिस्‍ट्री पर निर्भर करता है कि आप अपने पेमेंट को लेकर कितने एक्टिव हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल समय पर चुका देते हैं तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा होता है. अच्छा क्रेडिट स्कोर से आपको जरूरत पर आसानी से लोन लेने में मददगार होगा.
इसके साथ साथ साथ क्रेडिट कार्ड पर आपको कई दूसरे बेनेफिट भी मिलते हैं. जैसे कि, आज के समय में लगभग हर बैंक के क्रेडिट कार्ड पर उसकी कैटेगरी के मुताबिक टर्म इंश्‍योरेंस या एक्‍सीडेंटल डेथ कवर मिलता है. इसके लिए अलग से कोई प्रीमियम चुकाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here