सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत माँगने वाले केजरीवाल ने माँगी सेना की मदद

सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत माँगने वाले केजरीवाल ने माँगी सेना की मदद
Advertisement

कोरोना महामारी के बीच, राजधानी दिल्ली में अनियंत्रित होते हालातों को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भारतीय सेना की मदद माँगी है। बता दें कि ये वही अरविन्द केजरीवाल हैं, जिन्होंने बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक को फर्जी बताते हुए इसके सबूत माँगे थे।

Advertisement

मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमने सबसे मदद माँगी है क्योंकि हमें अभी ऑक्सीजन को लेकर काफी समस्या हो रही है। हमने ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए सेना के पास अगर ट्रक है, हमने उनसे भी कहा है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार (मई 01, 2021) को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को एक पत्र के माध्यम से सेना से मदद की माँग की। पत्र में कहा गया कि डीआरडीओ ने जिस तरह एक हॉस्पीटल तैयार किया है, उसी तरह और हॉस्पीटल तैयार किए जाएँ। ऑक्सीजन सिलेंडर से लेकर बाकी व्यवस्थाओं के लिए भी आर्मी की मदद माँगी गई है। 

इससे पूर्व, दिल्ली हाईकोर्ट ने शनिवार (मई 01, 2021) को अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई, बिस्तर और दवाओं की कमी को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली सरकार को जमकर फटकार लगाई। कोर्ट ने राज्य सरकार को दिल्ली में ज्यादा बुनियादी ढाँचे की स्थापना के लिए सशस्त्र बलों की मदद लेनी को कहा था।

हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि अस्पतालों को Covid-19 वैश्विक महामारी के दौरान सामने आई ऑक्सीजन की कमी से जुड़े उनके अनुभवों से सीखना चाहिए और ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना करनी चाहिए।

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने रविवार को हाईकोर्ट को बताया कि यदि दिल्ली सरकार जिम्मेदारी नहीं संभाल पा रही है तो वो केंद्र को अवगत करे ताकि केंद्र उपराज्यपाल से कहे कि वो दिल्ली की जिम्मेदारी संभालें।

इसके अलावा, दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष एक जनहित याचिका भी दायर की गई है। इस याचिका में दिल्ली में सिस्टम की विफलता को ध्यान में रखते हुए सशस्त्र बलों को ऑक्सीजन की आपूर्ति का प्रबंधन सौंपने की माँग की गई थी। यह याचिका ‘मनीष गुप्ता बनाम GNCTD’ वकील प्रवीण शर्मा, धनंजय ग्रोवर और कामिल खान द्वारा दायर की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here