Thursday, April 18
Shadow

शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंचे प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन; ट्रम्प ने व्हाइट हाउस छोड़ा

कैपिटल हिल यानी अमेरिकी संसद में भारतीय समयानुसार आज रात 10.30 बजे नए राष्ट्रपति जो बाइडेन का शपथ ग्रहण होगा। डेमोक्रेट जोसेफ आर बाइडेन जूनियर यानी जो बाइडेन अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बनेंगे। वे 78 साल के हैं। 56 साल की कमला हैरिस भी उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेकर इतिहास रच देंगी। वे पहली महिला, अश्वेत और भारतवंशी उपराष्ट्रपति होंगी।

व्हाइट हाउस से निकले ट्रम्प, बाइडेन पहुंचे चर्च; पढ़ें UPDATES

शपथ ग्रहण के लिए पहुंचे बाइडेन
प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंच गए हैं। दोनों सदनों के नेताओं ने बाइडेन का स्वागत किया। बाइडेन के साथ उनकी पार्टी के कुछ नेता भी पहुंचे हैं। बाइडेन और बाकी नेता फिलहाल, कैपिटल बिल्डिंग यानी संसद भवन के बाहर मौजूद हैं।

वाइस प्रेसिडेंट माइक पेन्स पहुंचे
डोनाल्ड ट्रम्प भले ही बाइडेन की इनॉगरेशन सेरेमनी से दूर हों लेकिन, उपराष्ट्रपति माइक पेन्स शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए वॉशिंगटन डीसी पहुंच गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट में बम की अफवाह
CNN के मुताबिक, बुधवार सुबह अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में बम की अफवाह से दहशत फैल गई। इसके बाद नेशनल गार्ड्स ने मोर्चा संभाला और कुछ ही देर में सुप्रीम कोर्ट को खाली करा लिया गया।

ट्रम्प ने बाइडेन के लिए नोट छोड़ा
बाइडेन की शपथ से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फर्स्ट लेडी मेलानिया के साथ व्हाइट हाउस छोड़ दिया। जाते-जाते वे बाइडेन के लिए एक नोट भी छोड़ गए। उसमें क्या लिखा है, इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। 151 साल में यह पहला मौका है, जब कोई प्रेसिडेंट नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हो रहा। ट्रम्प से पहले एंड्रयू जॉनसन ने 1869 में नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण का बायकॉट किया था।

ट्रम्प ने सभी का शुक्रिया अदा किया
ट्रम्प हेलिकॉप्टर से एंड्रयूज एयरबेस पहुंचे। वहां से फ्लोरिडा के अपने रिजॉर्ट मार-ए-लेगो रवाना हो गए। एंड्रयूज एयरबेस पर ट्रम्प ने समर्थकों से कहा- आप लोगों ने बहुत मेहनत से काम किया। सभी का शुक्रिया। मेरे परिवार और मेरे दोस्तों का भी शुक्रिया। मेरे लिए ये कार्यकाल बहुत खास रहा है। हमने बहुत बेहतर तरीके से अमेरिका की सेवा की। हमने अमेरिकी फौज को री-बिल्ड किया।

ट्रम्प बोले- जल्द आपसे मिलेंगे
ट्रम्प ने कोरोना पर कहा, “आमतौर पर एक वैक्सीन डेवलप करने में 8-9 साल लग जाते हैं, लेकिन हम 9 महीने में वैक्सीन ले आए। अभी हमारे पास दो वैक्सीन हैं। आने वाले वक्त में और भी वैक्सीन हमारे पास होंगी। मैं हमेशा अमेरिकी नागरिकों के लिए लड़ाई लड़ता रहूंगा। हम आपको प्यार करते हैं और किसी न किसी रूप में वापस लौटेंगे। हम जल्द आपसे मिलेंगे।’

सेंट मैथ्यूज चर्च पहुंचे बाइडेन
जिस वक्त ट्रम्प व्हाइट हाउस से विदाई ले रहे थे, उसी वक्त जो बाइडेन सेंट मैथ्यूज चर्च पहुंचे। अमेरिकी इतिहास के वे सिर्फ दूसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं, जो कैथोलिक हैं। बाइडेन ने यहां प्रेयर में हिस्सा लिया। उनके साथ कुछ डेमोक्रेट सांसद भी थे। खास बात यह है कि ट्रम्प के करीबी सहयोगी रहे मिच मैक्डोनेल भी उनके साथ थे। मिच ने ट्रम्प पर महाभियोग का समर्थन भी किया था।

ट्रम्प के 17 नए सांसद अब बाइडेन के साथ
ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के 17 सांसदों ने प्रेसिडेंट इलेक्ट बाइडेन को एक लेटर लिखा है। CNN के मुताबिक, ‘इस लेटर में इन नए सांसदों ने साफ लिखा है कि वे भविष्य में बाइडेन का साथ देंगे। अमेरिका को एक ही चीज जोड़ सकती है। और ये किसी भी चीज से बड़ी है। देश को फिर उसी भावना के साथ महान बनाना है। हम आपके साथ हैं मिस्टर प्रेसिडेंट इलेक्ट।’

बाइडेन ने कहा- यह अमेरिका के लिए नया दिन
प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने शपथ से पहले सोशल मीडिया पर लिखा- यह अमेरिका के लिए नया दिन है। बाइडेन ने यह मैसेज डोनाल्ड ट्रम्प के व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद किया।

कोरोना पर सख्ती, बाइडेन टीम ने US सर्जन जनरल से इस्तीफा मांगा
व्हाइट हाउस में आने से पहले बाइडेन एक्शन में आते नजर आ रहे हैं। उनकी टीम ने वर्तमान सर्जन जनरल डॉक्टर जेरोम एडम्स से इस्तीफा देने को कह दिया है। खुद एडम्स ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। माना जा रहा है कि कोरोना से निपटने के तरीकों पर सख्ती के लिए यह कदम उठाया गया है।

बाइडेन को चीफ जस्टिस शपथ दिलाएंगे

  • चीफ जस्टिस जॉन जी रॉबर्ट जूनियर कैपिटल हिल्स के वेस्ट फ्रंट पर बाइडेन को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे। इसके बाद राष्ट्रपति बाइडेन इनॉगरल स्पीच देंगे।
  • सिंगर लेडी गागा नेशनल एंथम गाएंगी। इवेंट में जेनिफर लोपेज की भी म्यूजिकल परफॉर्मेंस होगी।
  • बाइडेन और वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस प्रेसिडेंट एस्कॉर्ट में कैपिटल हिल से व्हाइट हाउस जाएंगे।
  • आमतौर पर करीब 3 लाख लोग सड़क के दोनों ओर खड़े होकर इसे देखते हैं। इस बार ऐसा नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *