Saturday, April 20
Shadow

बिहार में जमीन खरीदना और बेचना हुआ आसान, पटना समेत इन जिलों में खुलेंगे नए रजिस्ट्री आफिस

पटना, पूर्णिया, कटिहार, वैशाली जैसे शहरों की बढ़ती सीमा के कारण जमीन-फ्लैट व अन्य दस्तावेजों के निबंधन का दबाव बढ़ा है। इससे शहर के आसपास के ग्रामीण इलाकों में ऐसे नए इलाके चिह्नित हुए हैं, जहां जमीन की खरीद-बिक्री बढ़ी है। ऐसी जगहों पर निबंधन के लिए विभाग 11 नए निबंधन कार्यालय खोलने जा रहा है। कैबिनेट से स्वीकृति के बाद इस दिशा में काम शुरू हो गया है। अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

विभाग के अनुसार, सबसे अधिक तीन निबंधन कार्यालय पटना जिले में खुलेंगे। इनमें दक्षिण में संपतचक, पश्चिम में बिहटा और पूर्वी इलाके में फतुहा में नया निबंधन कार्यालय खोला जाएगा। बेतिया जिले में चनपटिया एवं लौरिया दो नए निबंधन कार्यालय खोले जाएंगे। इसके अलावा बक्सर के डुमरांव, बांका के अमरपुर, समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी, कटिहार के मनिहारी, वैशाली के पातेपुर और पूर्णिया के बनमनखी में भी नया निबंधन कार्यालय खोला जाएगा। नए निबधन कार्यालय खोलने से राजस्व में भी वृद्धि होने का अनुमान है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में निबंधन का वार्षिक राजस्व लक्ष्य 5500 करोड़ रखा गया है, जिसका करीब 55 प्रतिशत अभी ही हासिल कर लिया गया है। इस माह की 19 तारीख तक 3016 करोड़ का राजस्व निबंधन से प्राप्त हो चुका है।

19 अवर निबंधकों को मिली नई जिम्मेदारी 

मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने 19 अवर निबंधकों का तबादला किया है। इसमें नए निबंधन कार्यालयों के लिए अवर निबंधकों का पदस्थापन भी कर दिया गया है। आशीष कुमार अग्रवाल को संपतचक, नवीन कुमार को बिहटा और कुणाल गोस्वामी को फतुहा में अवर निबंधक की जिम्मेदारी दी गई है। संजय भारतीय को पश्चिम चंपारण के चनपटिया व केशव राज को लौरिया का प्रभार दिया गया है। वहीं अमृता कुमारी को पातेपुर, वंदना कुमारी को मनिहारी, खुशबू कुमारी को बांका के अमरपुर, सत्या राय को पूर्णिया के बनमनखी, विशाल कुमार को बक्सर के डुमरांव के अवर निबंधक की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके अलावा कुछ अन्य अधिकारियों का भी तबादला हुआ है। इसमें सीमा कुमारी को गया के जिला अवर निबंधक से संयुक्त अवर निबंधक, पटना, लखन कुमार को संयुक्त अवर निबंधक गया के साथ जिला अवर निबंधक गया का अतिरिक्त प्रभार, अजीत कुमार को मोतिहारी के संयुक्त अवर निबंधक के साथ जिला अवर निबंधक मोतिहारी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इसके अलावा विकास कुमार को परिहार, मो शादाब आजम को बेगूसराय के बलिया, गोपेश कुमार चौधरी को जमुई और मो. अनवार आलम को वैशाली के जिला अवर निबंधक की जिम्मेदारी दी गई है।

निबंधन विभाग के महानिरीक्षक बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि 11 नए निबंधन कार्यालयों के लिए अवर निबंधकों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है। अभी बिपार्ड में प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। दो दिनों में प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त हो जाएगा। इसके बाद जल्द ही नए कार्यालय में कामकाम शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *