Friday, March 29
Shadow

देश के किस राज्य में कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं, यहां देखें पूरी डिटेल

10th 12th Board Exams Date 2021: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षा की तारीखें घोषित होने के बाद अब दूसरे राज्यों में भी होने वाली बोर्ड परीक्षा की तारीखें सामने आने लगी है. आइए एक नजर डालते हैं राज्यों में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं और उनकी तारीखों पर…
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से
सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई 2021 से 10 जून 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी, वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च 2021 से शुरू होंगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 31 दिसंबर 2020 को सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा तारीखों का ऐलान किया था.

हिमाचल प्रदेश में 5 मई से परीक्षाएं
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 10वीं की परीक्षाएं 5 मई से 20 मई तक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से 29 मई के बीच होंगी. हिमाचल बोर्ड ने परीक्षा का पूरा शेड्यूल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.hpbose.org पर जारी किया गया है.
राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं 15 मई से 15 जून के बीच कराने की तैयारी है. यहां बोर्ड परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं और परीक्षाएं 15 मई के आसपास शुरू हो सकती हैं, जो 15 जून तक चलेंगी. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इस बार प्रायोगिक परीक्षाएं, लिखित परीक्षाओं के बाद होंगी, हालांकि बोर्ड की ओर से अभी कोई आधिकारिक शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल, मई में
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अप्रैल,.मई में होने की संभावना जताई जा रही है. इस संबंध में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने हाल ही में बोर्ड परीक्षाएं पंचायत चुनाव के बाद कराने के संकेत दिए थे. यूपी में पंचायत चुनाव मार्च तक खत्म होने की संभावना है. इसलिए बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल-मई में आयोजित हो सकती हैं, हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से बोर्ड ने कोई तारीख घोषित नहीं की है.

झारखंड बोर्ड परीक्षा
झारखंड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखें आगे बढ़ाई जा सकती है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने वर्ष 2020 -21 की बोर्ड परीक्षाएं 9 मार्च 2021 से कराने की योजना बनाई थी, लेकिन यह परीक्षाएं अप्रैल माह में कराए जाने की संभावना जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राज्य सरकार ने कोरोना और स्टूडेंट्स की तैयारियों के मद्देनजर परीक्षा की तारीखें आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.
ओडिशा बोर्ड की परीक्षाएं 3 मई से
बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (बीएसई) हाई स्कूल सर्टिफिकेट (एचएससी) की परीक्षाएं 3 मई से 15 मई तक आयोजित करेगा, वहीं काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (सीएचएसई) 12 वीं की परीक्षाएं 15 मई से 11 जून के बीच होंगी. नोटिस के मुताबिक दसवीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 27 अप्रैल से 2 मई के बीच होंगी, जबकि 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 29 अप्रैल से 14 मई के बीच आयोजित की जाएगी.
असम बोर्ड परीक्षाएं 11 मई से
असम में एचएसएलसी यानी दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 11 मई से होंगी, जबकि एएचएसईसी यानी 12वीं की परीक्षा 12 मई से आयोजित की जाएंगी. इसी तरह रिजल्ट की घोषणा भी 7 और 30 जुलाई को किया जाएगा. आमतौर पर दोनों परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती हैं, लेकिन इस बार कोरोना के कारण इसमें देरी हो रही है.

बिहार बोर्ड की परीक्षाएं 
बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा 1 फरवरी से 17 फरवरी के बीच होंगी, वहीं दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 17 फरवरी से लेकर 24 फरवरी के बीच आयोजित की जाएंगी. इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आज एडमिट कार्ड जारी होने की भी संभावना है.
गोवा बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल में
गोवा में कक्षा 10वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक अप्रैल से 24 अप्रैल तक होंगी, जबकि लिखित परीक्षाएं 26 अप्रैल से 15 मई तक आयोजित की जाएगी. इसी तरह कक्षा 12 की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 5 अप्रैल से 30 अप्रैल तक और लिखित परीक्षाएं 13 मई से 31 मई तक होगी.

बंगाल बोर्ड परीक्षा
पश्चिम बंगाल राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जून में होंगी. पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा के लिए 1 जून से 10 जून के बीच और 15 जून से 30 जून तक कक्षा 12 वी की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की है. आम तौर पर ये परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष फरवरी और मार्च में होती हैं.

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाएं दो बार
एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक होंगी. इस बार बोर्ड परीक्षाएं दो बार कराएं जाने की बात सामने आई है. दूसरी बार की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी. यह फैसला एमपी बोर्ड की साधारण सभा की बैठक में लिया गया था. राज्‍य में कोरोना को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है ताकि इस तरह कोविड 19 प्रोटोकॉल जैसे सोशल डिस्‍टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन क‍िया जा सके.
महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा
महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल और मई में हो सकती हैं. यह परीक्षाएं महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से कराई जाएंगी. जानकारी के मुताबिक 12वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल के बाद और 1 मई के बाद 10वीं एसएससी की परीक्षाएं आयोजित हो सकती हैं.
पंजाब बोर्ड परीक्षा
पंजाब बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 9 अप्रैल से शुरू होकर 5 मई 2021 को समाप्त होंगी. इसी तरह कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 22 मार्च से 27 अप्रैल 2021 के बीच होंगी. परीक्षाओं के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का ध्यान रखा जाएगा.

गुजरात बोर्ड परीक्षा
गुजरात बोर्ड की कक्षा 12 की साइंस स्ट्रीम की प्रैक्टिकल परीक्षा 30 मार्च से आयोजित की जाएंगी. गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आधिकारिक अधिसूचना में इस बात की जानकारी दी है. साथ ही बोर्ड की परीक्षाएं मई में होने की उम्मीद है.
कर्नाटक बोर्ड परीक्षा
कर्नाटक में बोर्ड परीक्षाएं मई में होंगी. कक्षा 12 की परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह में और कक्षा 10 की परीक्षाएं जून के पहले सप्ताह में शुरू होंगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *