अगर चमकाना हो चेहरा तो हर सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम…

Advertisement

Desk: हमारे दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा होता है. अगर रात में नींद अच्छी आई होगी तो आप सुबह बिल्कुल फ्रेश फील करेंगे. उसी तरह से अगर सुबह के लिए भी हम अपना एक स्किन केयर रूटीन तय कर लें तो उसका असर हमारी दिनचर्या पर साफ नजर आएगा.

Join

दरअसल सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा हर समय चमकती-दमकती रहे. इसके लिए कुछ लड़कियां पार्लर के चक्कर काटती हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी त्वचा का ख्याल रखती हैं. कहा जाता है कि सुबह खुशनुमा हो तो उसका असर पूरे दिन नजर आता है. इसलिए अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए आप दिन भर चाहे जो करती हों पर कुछ ऐसे नुस्खे भी हैं, जिन्हें हर सुबह अपने सौंदर्य रूटीन में जरूर शामिल करें.  चलिए हम आपको ऐसे 5 ब्यूटी टिप्स बताते है जिन्हें हर सुबह जरूर आजमाना चाहिए.

Advertisement

नींबू पानी और शहद :
यह सिर्फ स्किन को डिटॉक्स करने का ही बढ़िया तरीका नहीं है, बल्कि वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. हल्के गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से सुबह की शुरुआत करना काफी लाभदायक साबित होता है. यह शरीर से सभी विषैले तत्वों को निकालकर त्वचा को नमी प्रदान करता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी से चेहरे पर प्राकृतिक चमक बढ़ती है.

बर्फ :
हर सुबह अपने चेहरे पर बर्फ रगड़ने से आप दिन भर ताजा महसूस करेंगी. अगर सुबह उठने के बाद आपके चेहरे या आंखों के आस-पास की त्वचा पर सूजन नजर आती है तो बर्फ मसाज से उसे भी दूर किया जा सकता है. अपने चेहरे पर गोल-गोल घुमाते हुए बर्फ से मसाज करें. इससे आपके रोमछिद्र भी बंद हो जाएंगे.

कार्डियो :
सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से आपके चेहरे की प्राकृतिक चमक बढ़ती है. अगर आप चाहें तो आस-पास दौड़कर भी अपना एक्सरसाइज रूटीन पूरा कर सकती हैं. उस समय भले ही थकान महसूस होगी लेकिन दिनभर आप ताजगी महसूस करेंगी और आपकी त्वचा भी स्वस्थ होगी.

फेस पैक :
बाजार में अब फेस पैक बहुत आसानी से मिल जाते हैं पर अगर आप अपनी त्वचा को अंदर तक स्वस्थ बनाए रखना चाहती हैं तो चेहरे पर ताजे फलों से बना फेस पैक या टोनर लगाएं. आप चाहें तो ताजे कटे हुए फलों को आंखों व गालों पर रखकर भी अपना स्किन केयर रूटीन पूरा कर सकती हैं.

सेहतमंद नाश्ता :
वैसे तो दिन में कई बार चटपट खाना-पीना हो जाता है. लेकिन कोशिश करें कि आपकी शुरुआत सेहतमंद नाश्ते के साथ हो. नाश्ते में फल ,ओट्स, सूजी से बनी चीजें, जूस आदि लें. इससे आपकी त्वचा और शरीर, दोनों स्वस्थ रहेंगे. अपने नाश्ते में संतुलित और पोषक खान-पान को जगह दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here