अगर गिरते बालों से हैं परेशान,  तो प्याज़ के रस से करें बालों का उपचार…

Advertisement

Desk: लड़का या लड़की चाहे कितना भी सुंदर हो लेकिन उनके चेहरे की सुंदरता काफी हद तक उनके बालों पर निर्भर करती है. जी हां अगर आपको भी खूबसूरत और सेहतमंद बालों की इच्छा है तो प्याज का रस बालों में लगाना शुरू कर दें, जिससे आप खूबसूरत और सेहतमंद बाल पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं क्या है प्याज के फायदे.

Join

बालों को घना बनाता है प्याज
प्याज के रस में काफी मात्रा में सल्फर पाया जाता है. जो स्कैल्प के ब्लड सरकुलेशन में सुधार करता है. जिससे नए वालों को उगने में मदद मिलती है, और बालों का वॉल्यूम बढ़ जाता है.

Advertisement

बालों में लाता है शाइन
अगर आपके बाल लंबे और घने भी हैं लेकिन इनमें वह चमक नहीं जो आप हमेशा से चाहते हैं. तब भी आप प्याज का रस अपने बालों में लगा सकती हैं. इसके लिए आपके बालों के हिसाब से प्याज के रस और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिला लें. सप्ताह में दो बार 30 मिनट के लिए इसे जड़ों सहित पूरे बालों पर अच्छी तरह लगाएं.

सिर की त्वचा के लिए है लाभकारी

प्याज के रस में ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं. जिसके कारण जब हम इसे बालों की जड़ों यानी स्कैल्प में लगाते हैं तो ये सिर की त्वचा में किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन को पनपने नहीं देता. इस कारण हमारे सिर की त्वचा स्वस्थ बनती है और बालों को अच्छी ग्रोथ और मजबूती मिलती है.

बालों को देता है मजबूती
बता दे प्याज के रस और नारियल तेल के पैक से सिर की त्वचा को पोषण मिलता है, साथ ही इंफेक्शन से बचाव होता है और बालों की जड़े मजबूत भी होती हैं.

ऐसे मिटाएं स्मेल
अगर प्याज में तीखी स्मेल आती है तो इसके रस में भी यह स्मेल तेज हो जाती है. इसे बालों में लगाने के बाद यदि शैंपू से भी इसकी गंध न जाए तो आप बाल सूखने के बाद आप 2 से 3 चम्मच गुलाबजल लेकर बालों में लगा लें. आपको स्मेल से राहत मिलेगी.

इस बात का जरूर रखें ध्यान
पहली बार प्याज का रस लगाते समय इसे पहले सिर के कुछ ही भाग में लगाकर देखें. अगर आपको जलन जैसी कोई समस्या ना हो तभी इसे पूरे बाल में लगाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि हर नुस्खा हर तरह की त्वचा के लिए नहीं होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here