Friday, March 29
Shadow

Government Job Requirement 2022 : 5546 पदों पर निकली भर्तीयां , जानिए क्या है फॉर्म भरने की अंतिम तिथी…

Desk: आज के समय में अक्सर लोग सरकारी नौकरी की ही चाहत रखते है. अगर आप भी ऐसी इच्छा रखते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. बता दें राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पीटीआई भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है.

दरअसल पीटीआई (शारीरिक शिक्षा अध्यापक) के कुल 5546 पदों की भर्ती होनी है. जिसमें से 4899 पद नॉन टीएसपी और 647 पद टीएसपी के लिए आरक्षित हैं. इच्छुक उम्मीदवार 23 जून से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. ध्यान रखें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है. वहीं इस भर्ती की परीक्षा 25 सितंबर 2022 को आयोजित कराई जाएगी.

पदों का नाम :

पीटीआई
नॉन टीएसपी – 4899
टीएसपी – 647
पदों की कुल संख्या – 5546 पद

योग्यता :

बता दें, इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास एवं सरकार या राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त शारीरिक शिक्षा में प्रमाणपत्र (सीपीएड) या शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएड) या शारीरिक शिक्षा में स्नातक (बीपीएड) की डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा :

आवेदक 1 जनवरी 2023 को अपना 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो साथ ही 40 वर्ष का नहीं हुआ हो. लेकिन जिस भर्ती वर्ष विशेष में सीधी भर्ती के पदों के लिए भर्ती नहीं हुई हो और यदि कोई आवेदक उस वर्ष की भर्ती में आयु की दृष्टि से पात्र था तो उसे आयु की दृष्टि से पात्र माना जाएगा लेकिन यह छूट 3 वर्ष से अधिक नहीं दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया :

चयन की प्रक्रिया के लिए पहले लिखित परीक्षा होगी. यह 460 अंकों की होगी. जिसमें दो प्रश्न पत्र होंगे पहला प्रश्न पत्र 200 अंकों का और दूसरा प्रश्न पत्र 260 अंकों का होगा. साथ  ही स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए अधिकतम 40 अंक दिए जाएंगे.

आवेदन प्रक्रिया :

इस रोजगार के लिए आपको आवेदन Online करना है. जिसका आवेदन शुल्क निम्न है –
सामान्य व क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग – 450 रुपये
नॉन क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग व ईडब्ल्यूएस- 350 रुपये
एससी व एसटी (SC/ST) – 250 रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *