Friday, April 19
Shadow

बेगूसराय के ज्योतिष को गूगल ने दिया एक करोड़ का पैकेज

जिस पुत्र की पढ़ाई में बाधा को दूर करने के लिए पिता ने अपने जमीन का टुकड़ा तक बेच दिया, उसी बेटे को आज दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल से एक करोड़ के पैकेज के साथ यूजर एक्सपीरियंस रिसर्चर के पोस्ट पर नौकरी का ऑफर लेटर दिया है।

गूगल ने लैपटॉप सहित अन्य चीज ज्योतिष के घर भिजवाया है। ताकि वे अपने घर से ही अपनी टीम को ज्वाइन कर सकें। इसकी ऑफिशियल जानकारी जैसे ही ज्योतिष के घरवालों को मिली माहौल उत्सवी हो गया। दरअसल बेगूसराय के लाखो निवासी नियोजित शिक्षक ललित चौधरी के 30 वर्षीय पुत्र ज्योतिष कुमार के इस सफलता पर घर के लोग और गांव के लोग गदगद हो रहे हैं।

ज्योतिष के दादाजी 1960 ई में अंग्रेजी से स्नातक किए थे। इस कारण उनके परिवार के लगभग सदस्यों का शिक्षा से लगाव रहा है। उनके पिता नियोजित शिक्षक तो माता गृहिणी हैं। तीन भाई बहन में वह इकलौते भाई है। ज्योतिष की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही एक निजी स्कूल से हुई है। दशवीं बीएसएस कॉलेजिएट से व इंटर जीडी कालेज से फर्स्ट डिवीजन में उत्तीर्ण होने के बाद चेन्नई के एक कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच में बीटेक की।

बीटेक बाद मिल रही नौकरी करने की बजाय ज्योतिष ने गेट की परीक्षा पास कर एमटेक के लिए एनआईटी में दाखिला पा लिया। जहां फिर एक बार एमटेक पास आउट करने के बाद न उच्च शिक्षा की चाहत में ज्योतिष ने आईआईटी दिल्ली से पीएचडी के लिए एंट्रेंस पास कर ह्यूमन एंड कम्प्यूटर एजूकेशन विषय पर साल 2020 में पीएचडी पूरा किया।

ज्योतिष ने जब इनसाइड एप्स पर गूगल में जॉब पोस्ट के लिए अपना रिज्यूम डाला तो गूगल से रिक्रूटर्स का कॉल आया था। जिसके बाद स्क्रिनिंग राउंड का इंटरव्यू पूरा हुआ और यह प्रक्रिया करीब 6 महीने तक चलने के बाद गूगल के यूजर एक्सपीरियंस रिसर्चर के लिए चयन किया। पैनल टेक्निकल इनोवेशन फैक्ट सहित कई सारे कोर वैल्यूज पर इंटरव्यू लिए गए। जिसमें पूर्व के कंपनी में किए हुए प्रोजेक्ट कभी प्रेजेंटेशन देना था।

मुझे इंटरव्यू से पता चल गया था कि मुझे गूगल में सेलेक्ट कर लिया गया है। पर जुलाई माह के अंत में मेरा चयन संभव हो पाया। जिसमें बताया गया कि एक करोड़ का पैकेज गूगल के द्वारा दिया गया है। अब वो गूगल में यूजर के एक्सपीरियंस को सुविधाजनक बनाने के लिए रिसर्च करेंगे। भारत के हैदराबाद और बेंगलुरु यूनिट में काम करने का मौका मिलेगा। ज्योतिष के माता-पिता ने कहा कि बचपन से ही इसके मेहनत को देखकर यकीन था अच्छा जरूर करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *