Friday, March 29
Shadow

ऑयली फूड खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलती…

Desk : अक्सर हमें ऑयली भोजन स्वाद में अच्छा लगता है. यह भोजन खाने में तो टेस्टी हो सकता है लेकिन आपके वजन बढ़ाने के साथ आपको असहज महसूस करवाने का कारण भी बन सकता है. इसके साथ ही कई बार जरूरत से ज्यादा ऑयली फूड खाने से दिल से जुड़े रोग, कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर जैसी समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं.  ऐसे में आइए जानते हैं ऑयली खाना खाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

गुनगुना पानी

बता दे ऑयली खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से डाइजेशन अच्छा बना रहने के साथ साथ खाना जल्दी पच भी जाता है.

डिटॉक्स ड्रिंक पिएं

ऑयली खाना खाने के बाद डिटॉक्स ड्रिंक जरुर पीनी चाहिए. यह शरीर में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालकर  वजन कम करने में भी मदद करती है.  इसलिए जब भी आप ऑयली खाने का सेवन करें तब नींबू के रस के साथ गुनगुने पानी को पिएं. इससे शरीर का फैट कम होता है और इम्यूनिटी स्ट्रॉग  रहती है

वॉक पर जाएं

ऑयली खाना खाने के बाद कम से कम 30 मिनट का वॉक जरूर करना चाहिए. वॉक करने से डाइजेशन सही रहता है और पेट भी हल्का महसूस होता है.

खाने में शामिल करें फल और सब्जी

फल और सब्जी का सेवन करने से शरीर को विटामिन, फाइबर और जरूरी खनिज तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. अगर आपने ऑयली और जंक फ़ूड का सेवन ज्यादा कर लिया है तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. इसलिए इससे बचने के लिए आप अपने सुबह के नाश्ते में कम से कम एक कटोरी ड्राई फ्रूट्स और फलों का सेवन जरुर करें. साथ ही दोपहर के खाने में सलाद और हरी सब्जियों को शामिल करना न भूलें.

ऑयली खाने के बाद न करें ये काम
ठंडा खाने से से बचे

ऑयली खाना खाने के बाद भूल कर भी ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट ही नहीं लीवर भी काफी प्रभावित होता है. इसके अलावा ऐसा करने से खाने को पचने में भी काफी मुश्किल होती है.

बिस्तर से दूर रहे

ऑयली खाना खाने में हैवी होता है इसलिए रात के डिनर और सोने के बीच कम से कम 3 से 4 घंटे का अंतराल होना चाहिए ताकि खाना अच्छे से पच पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *