Friday, April 19
Shadow

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों ने महिला के पेट से निकाला 15 किलो का ट्यूमर

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल ( Nalanda Medical College Hospital) के महिला व प्रसूति विभाग में डॉ उषा कुमारी के नेतृत्व में 40 वर्षीया महिला का ऑपेरशन कर पेट से लगभग 15 किलो के ओवेरियन ट्यूमर (tumor) निकाला गया है. ऑपरेशन लगभग एक घंटे तक चला. ऑपरेशन में डॉ उषा कुमारी के साथ सहयोग के लिए डॉ संगीता कुमारी, डॉ वीणा कुमारी सिन्हा, डॉ रेखा, डॉ साधना, डॉ फरहत व डॉ तृप्ति के साथ निश्चेतना विभाग के दो डॉक्टर डॉ विजय कुमार व डॉ प्रकाश भी सहयोग किया. आपरेशन के बाद डॉ उषा कुमारी ने बताया कि ओवेरियन ट्यूमर निकालने के साथ बच्चेदानी का भी ऑपरेशन किया. चिकित्सक ने बताया कि मरीज का हेमोग्लोबीन कम होन की वजह से ऑपरेशन एक चुनौती था, लेकिन ऑपरेशन सफल रहा.

सप्ताह भर पहले हुई थी भर्ती

आलमगंज थाना क्षेत्र के आलमगंज मुहल्ला में रहने वाली महिला मरीज को लगभग एक सप्ताह पहले ओपीडी में उपचार कराने के लिए आयी थी. महिला की स्थिति देख कर उसे डॉ उषा कुमारी की यूनिट में भर्ती किया गया. भर्ती महिला मरीज की जांच के बाद गुरुवार को ऑपरेशन किया गया. सफल ऑपरेशन पर कॉलेज प्राचार्य डॉ हीरा लाल महतो, अस्पताल अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह, उपाधीक्षक डॉ सरोज कुमार व महिला प्रसूति विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ रेणु रोहतगी ने यूनिट इंचार्ज डॉ उषा कुमारी व ऑपरेशन शामिल चिकित्सकों को बधाई दी है.

दरभंगा में पहले भी निकाला था 40 किलो का ट्यूमर

यूनिट इंचार्ज डॉ उषा कुमारी ने बताया कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज में वह 1991 से 1997 के बीच कार्यरत थी. इस दौरान वहां पर एक महिला मरीज के पेट से 40 किलो का ट्यूमर ऑपरेशन कर निकाला था. इसके अलावा लगभग 15 किलो का ट्यूमर बोरिंग रोड शिवपुरी में स्थित निजी नर्सिंग होम में भी महिला मरीज का ऑपरेशन कर निकाल चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *