Thursday, April 25
Shadow

बिहार सहित देश के अन्य हिस्सों में डेंगू का कहर, तेजी से बढ़ रही है मरीजों की संख्या

नई दिल्ली : पिछले 18 महीनें से देश कोरोना महामारी से त्रस्त है और अब डेंगू पूरे देश में अपना पैर पसार रहा है. बिहार ही नही देश के कई हिस्सों में डेंगू ने कोहराम मचाना शुरु कर दिया है. वर्तमान में उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत देश के कई अन्य राज्यों में डेंगू और वायरल बुखार से लोग जूझ रहे हैं. जबकि डेंगू के कारण कई लोगों की मौतें भी हो चुकी है.

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अबतक सबसे ज्यादा डेंगू और वायरल बुखार से पीड़ित लोगों के मामले सामने आये हैं. कानपुर में लगभग छह और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही यूपी में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 130 के पार पहुंच गया है. इनमें सबसे ज्यादा मामले ग्रामीण इलाकों से सामने आये हैं.

मेरठ के शहरी क्षेत्र में डेंगू तेजी से फैल रहा है. मेरठ स्वास्थ्य केंद्र में सबसे ज्यादा 42 मरीज मिले हैं. वहीं, रजबन-जयभीम नगर में 12-12 मरीज मिल चुके हैं. सर्विलांस सेल ने संक्रमण के स्थानीय कारणों पर रिपोर्ट प्रशासन को भेजी है. स्थानीय प्रशासन डेंगू के बचाव के लिए हर तरह के प्रयास भी कर रहा है. डेंगू के खतरे से लोगों को आगाह किया जा रहा है. 

इधर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि गिलोय का रस डेंगू बुखार में बेहद उपयोगी है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसके सेवन से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. एक गिलास पानी में गिलोय के पौधे के दो छोटे तने उबाल कर उसका सेवन कर सकते हैं. बस ध्यान इसी बात का रखना है कि गिलोय के जूस का सेवा सीमित मात्रा में करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *