Wednesday, April 24
Shadow

राजद के MLC सुबोध राय पर भड़के CM नीतीश, कहा- पहले नियम जान लो, महिला विधायकों ने किया प्रदर्शन

विधानमंडल के बजट सत्र का आज 12वां दिन है। विधान परिषद में कार्यवाही के दौरान राजद के MLC सुबोध राय पर CM नीतीश कुमार भड़क गए। उन्होंने कहा कि पहले नियम जान लो, बीच में यूं ही नहीं बोलना चाहिए, बैठ जाइए। दरअसल, राजद के MLC मो. फारूख ने ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री से सड़क खराब होने को लेकर सवाल किया था। मंत्री जयंत राज के जवाब से असंतुष्ट होकर मो. फारूख ने पूरक सवाल पूछा था। इसके ठीक बाद MLC सुबोध राय पूरक सवाल पूछने लगे, जिस पर CM नीतीश कुमार राजद के विधान पार्षद पर भड़क गए।

महिला विधायकों ने किया प्रदर्शन

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले पक्ष और विपक्ष की महिला विधायकों ने विधानमंडल परिसर में प्रदर्शन किया। महिला दिवस के मौके पर उन्होंने नारेबाजी लगाते हुए कहा कि दुर्गा लक्ष्मी, सरस्वती कहकर ठगते हो, विधान सभा में आरक्षण देने से डरते हो। कांग्रेस की प्रतिमा कुमार, राजद की संगीता कुमारी और मंजू अग्रवाल, भाजपा की अरुणा देवी ने महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की।

विधानसभा परिसर में पोस्टर के जरिए अपनी मांग रखती महिला विधायक।
विधानसभा परिसर में पोस्टर के जरिए अपनी मांग रखती महिला विधायक।

विधानसभा गेट पर हंगामा
राजद विधायकों ने विधानमंडल गेट के पास सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम के आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। साथ ही कहा कि महिलाओं के साथ अत्याचार बंद होना चाहिए। वहीं, वाम दल के विधायकों ने महिला उत्थान की मांग की। भाकपा (माले) के विधायक महबूब आलम ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं की स्थिति अच्छी नहीं है। उन्होंने शराब माफियाओं के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग। महबूब आलम ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के नाम पर सरकारी रुपयों की लूट हो रही है, प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर गरीबों से 40 हजार की वसूली की जा रही है, पुलिस और प्रशासन की सांठगांठ से ग्रामीण इलाकों में शराब पहुंचाई जा रही है। शराबबंदी पूरी तरह से फ्लॉप हो गई। गरीबों और दलितों को जेल भेज दिया गया है।

कार्यवाही शुरू होने से पहले वाम दल के विधायकों का हंगामा।
कार्यवाही शुरू होने से पहले वाम दल के विधायकों का हंगामा।

विपक्ष पर भड़के मंत्री बिजेंद्र यादव

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने महिला दिवस पर महिला सदस्यों को प्राथमिकता देने की मांग की। विपक्ष ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने महिला विधायक के नाम के आगे शक्ति स्वरूपा लगा कर पुकारा। विधानसभा में तारांकित प्रश्न शुरू हुआ तो महिला विधायक के सवालों का जबाब देने के लिए मंत्री बिजेंद्र यादव उठे तो माले विधायको टोका-टोकी करने लगे। मंत्री बिजेंद्र यादव ने सवाल के जबाब देने में देरी करने पर विपक्ष के तरफ से कहा गया कि बहुत देर हो रही है, इस पर विजेंद्र यादव ने कहा कि सवाल कई हैं, फाइल खोजने में टाइम लगेगा तो इस में गलत क्या है । हर सवाल पर विद्वता नहीं झाड़ा कीजिए।

महिला दिवस पर सदन में मजाकिया अंदाज

महिला दिवस के मौके पर उर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव विधानसभा में महिला विधायकों का लगातार जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि महिला दिवस की तरह ‘मरद दिवस’ भी होना चाहिए। इस पर भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव ने मजाक के अंदाज में कहा कि महोदय आज गृह विभाग से ही महिलाएं सवाल क्यों कर रही हैं। इसका जवाब देते हुए बिजेंद्र यादव ने कहा कि महोदय नारी है तो हम है। यह जवाब सुनते ही नंद किशोर यादव ने चुटकी लेते हुए मंत्री बिजेंद्र यादव से कहा कि आप तो नारी विहीन हैं।

विधायक भागीरथी देवी ने CM को दिया धन्यवाद

विधानसभा में BJP विधायक भागीरथी देवी ने भोजपुरी में कहा कि ”जब से मुख्यमंत्री नीतीश जी बनल बानी तब से हमनी के जिये लगनी जा, हम जहां से आवेनि ओहिजा त और खराब स्थिति रहे, नीतीश कुमार मुख्यमंत्री 2005 से बनल बानी, तब हम मेहरारू लोग के आजादी मिलल बा, थरुहट में त नीतीश जी के फोटो रखके मेहरारू सब पुजेली, हम धन्यवाद दे तानी हमार मुख्यमंत्री नीतीश जी के।”

मंत्री के जवाब से भड़के प्रेमचंद्र मिश्रा

विधान परिषद में बिहार में गिरते जलस्तर पर कांग्रेस MLC प्रेमचंद्र मिश्र सवाल पूछा। जवाब में ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा जल जीवन हरियाली में लगातार काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ 37 लाख पौधे लगाए गए, 6 हजार 977 तालाब- पोखर का जीणोद्धार हुआ। 5 हजार 258 आहर,11705 पइन ,9766 कुओं का हुआ है जीर्णोद्धार। प्रेमचंद्र मिश्रा पर तंज कसते हुए मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि ये तो पटना में रहते हैं, इनको क्या पता। जवाब सुनकर प्रेमचंद्र मिश्रा भड़क गए। इस पर जदयू के MLC संजीव कुमार ने कहा कि CM को मुख्यमंत्री चश्मा योजना शुरू करना चाहिए।

शिवरात्रि के अगले दिन भी सदन की कार्यवाही स्थगित

सदन की कार्यमंत्रण समिति की बैठक में फैसला लिया गया है कि शिवरात्रि की छुट्टी के अगले दिन 12 मार्च को भी सदन की कार्यवाही स्थगित रहेगी। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है। विधायकों ने शिवरात्रि के दूसरे दिन भी छुट्टी की मांग की थी, जिसे स्वीकृत किया गया। विधानसभा में भाजपा की महिला विधायक गायत्री देवी ने विधानसभा और लोकसभा मे महिलाओं की आरक्षण 35 फीसदी करने की मांग की। उधर विधान परिषद में कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने महिला सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *