Wednesday, April 24
Shadow

इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप पास सकते हैं  हेयर फॉल की समस्या से निजात…

Desk: आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी मे हम अपने बालों का ध्यान नही रख पाते है, और इससे हेयर फॉल यानि की बालों के झड़ने और गंजापन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. जिससे आजकल सभी लोग परेशान हैं. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बदले खान-पान और मॉर्डन जीवनशैली के चलते लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं और बाल झड़ने जैसी समस्याएं भी आमतौर पर देखने को मिल रही है.

तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं तथा गंजेपन जैसी समस्याओं से मुक्ति पा सकते है.

नारियल के तेल करें इस्तेमाल

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा औषधि है. इसके लिए करीब 20 ml नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल के साथ , दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और थोड़ी देर रहने दें. इसके बाद सिर को अच्छे माइल्ड शैंपू से धो लें.  हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें. ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है.

दूसरे तरीके से नारियल का उपयोग हम मेथी में मिलाकर कर सकते हैं. बता दें मेथी के दाने नारियल तेल में मिलाकर सिर में लगाने से भी बाल झड़ना बंद हो जाता है. इसके लिए थोड़े से मेथी दाने लें और उन्हें नारियल तेल में फ्राई करें, और ठंडा होने के बाद इससे सिर के बालों की जड़ों तक मालिश करें. इसको हफ्ते में 2-3 बार करें.

मेहंदी के साथ सरसों का तेल

अक्सर आपने लोगों को सिर में मेंहदी चमक और रंग पाने के लिए लगाते देखा होगा लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि मेंहदी बालों को झड़ने से भी रोकती है. इसके लिए मेंहदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालें और ठंडा होने पर उस तेल से सिर की मालिश करें. इस तरीके से हफ्ते में दो से तीन बार मालिश करें और कुछ ही वक्त में बालों का झड़ना रुक जाएगा.

दही और बेसन
दही और बेसन भी बालों के लिए काफी सेहतमंद है. दही और बेसन के साथ मे थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाकर 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें. हर हफ्ते ऐसा करें, कुछ वक्त में आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा.

आंवला, रीठा और शिकाकाई

आंवला, रीठा और शिकाकाई को झड़ते बाल के उपचार में रामबाण की तरह माना जाता है. आजकल बाजार में इनसे बने शैंपू भी मौजूद हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने की वजह से बालों पर नुकसान दिखता है. ऐसे में घर पर ही आंवला, रीठा और शिकाकाई का मिक्सचर बनाकर
बालों में लगा सकते हैं. इससे हेयरफॉल की समस्या दूर होगी.

घर पर बनाएं शैंपू

घर पर बना हुआ शैंपू बालों के लिए काफी फायदेमंद  है. इसके लिए आंवला 250 ग्राम, रीठा और शिकाकाई भी 250-250 ग्राम लें और लोहे के एक बर्तन में रात भर के लिए भिगोकर रख दें. अगले दिन इसे एक साथ लोहे के बर्तन में ही उबाल लें (करीब डेढ़ लीटर पानी के साथ) तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए. ठंडा होने पर मिक्सचर को छान लें और स्टोर करके रख लें. हर दूसरे दिन इससे सिर मे मालिश करें और फिर चंद दिनों में जबरदस्त कमाल दिखेगा. बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा.

अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियाँ भी बालों के लिए काफी सेहतमंद है. अमरूद की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबालें और तब तक उबालें जब तक पानी का रंग काला ना पड़ जाए. इसके बाद पानी को छानकर, ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं. लगातार ऐसा करने से कुछ ही वक्त में बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

प्याज का रस

प्याज का रस हेयर फॉल कंट्रोल में काफी लाभदायक है इसलिए या तो प्याज को काटकर बालों की जड़ों तक मालिश करें या फिर उसका रस निकालकर जड़ों में लगाएं. इससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *