Thursday, March 28
Shadow

पटना पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 139 जवान किए गए निलंबित, जानें क्या है पूरा मामला

 बिहार की राजधानी पटना में एक साथ 139 जवानों को निलंबित (139 Soldiers Suspended) कर दिया गया है. साथ ही इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है. दरअसल, नवंबर 2018 में पटना में तैनात ट्रैफिक की ट्रेनिंग के दौरान महिला पुलिसकर्मी सविता कुमारी की मौत (Female Policeman Savita Kumari Died) के बाद पुलिस लाइन में जमकर बवाल मचा था. लोदीपुर स्थित पटना पुलिस लाइन में तोड़फोड़ से लेकर आगजनी, DSP के साथ हाथापाई और यहां तक कि सिटी SP की गाड़ी में तोड़फोड़ करने के साथ ही ग्रामीण एसपी पर भी पुलिसकर्मियों ने हमला बोल दिया था. तत्कालीन एसएसपी मनु महाराज ने पूरे मामले की जांच करते हुए 185 जवानों को तत्काल प्रभाव सेवा से ही बर्खास्त करने की अनुशंसा की थी, जिसके बाद इस पर मुहर भी लग गई थी.

ऐसे में सेवा से बर्खास्त किए गए पुलिसकर्मियों ने इस पूरे मामले को लेकर न्यायालय से गुहार लगाई. सुनवाई के बाद बर्खास्त जवानों की नौकरी फिर से बहाल कर दी गई. 139 जवानों ने पटना पुलिस में फिर से योगदान तो दिया लेकिन SSP उपेंद्र शर्मा ने इन सभी को निलंबित करने के साथ ही विभागीय कार्रवाई शुरू करने का आदेश दिया है.

कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश
न्यायालय ने जवानों की बर्खास्तगी को निरस्त करते हुए इनकी सेवा बहाल करने का आदेश इसी साल 3 मई को दिया था. तत्कालीन आईजी नैयर हसनैन खान के निर्देश पर एसएसपी मनु महाराज ने इस पूरे मामले में कारवाई तो कर दी, लेकिन जिन लोगों को बर्खास्त किया गया था उनका पक्ष नहीं सुना गया था. इसे आधार मानते हुए सभी को योगदान करने का निर्देश न्यायालय ने दिया था. कोर्ट के आदेश के बाद 139 जवानों का योगदान स्वीकृत कर लिया गया. अब इन सभी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है. पटना SSP उपेन्द्र शर्मा की मानें तो बिहार पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर इन सभी के योगदान को स्वीकृत कर लिया गया है, लेकिन अगले ही दिन निलंबित कर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *