Friday, March 29
Shadow

बिहार में नगर निकाय चुनावों की तारीखों का ऐलान, दो चरण में होगा चुनाव…

PATNA: इस वक्त की बड़ी खबर नगर निकाय चुनाव से जुड़ी हुई सामने आ रही है। राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है। बिहार में दो चरणों में निकाय चुनाव कराने का फैसला लिया गया है। पहले चरण के लिए 18 दिसंबर को वोटिंग होगी और इसकी मतगणना 20 दिसंबर को कराई जाएगी। जबकि दूसरे चरण के चुनाव के लिए 28 दिसंबर को मतदान होगा और 30 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी।

बता दें कि बीते 4 अक्टूबर को पटना हाई कोर्ट ने बिहार में चल रहे नगर निकाय चुनाव पर रोक लगा दिया था। पटना हाईकोर्ट ने कहा था कि बिहार सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछड़ों को आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं किया। हाईकोर्ट ने सबसे ज्यादा नाराजगी राज्य निर्वाचन आयोग पर जतायी थी। हाईकोर्ट ने बिहार का राज्य निर्वाचन आयोग को अपने संवैधानिक जिम्मेवारी का पालन करने में विफल बताया था। 

बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने निकाय चुनाव में पिछड़ों को आरक्षण को लेकर दायर याचिका पर 29 सितंबर को सुनवाई पूरी कर ली थी। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट को इस मामले में जल्द सुनवाई कर फैसला सुनाने को कहा था। 4 अक्टूबर 2022 को इस मामले पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल और एस. कुमार की बेंच ने अपना फैसला सुनाया था। हाईकोर्ट की बेंच ने कहा था कि स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश दिया था, उसका बिहार में पालन नहीं किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *